Geeta Girl Maryam 2018-02-20T11:52:43+00:00

Interaction with Bhagwad Geeta Girl Maryam – 18 December 2017

समाज में अगर धार्मिक सदभाव की शिक्षा पर बल दिया जाये और विद्यार्थी जीवन से ही नैतिक शिक्षा का पाठ पढ़ाया जाये देश बदलेगा और आगे बढ़ेगा तथा सम्प्रदायिक सौहार्द्ध मजबूत होगा क्योकि इससे जागरूकता बढ़ेगी उक्त शब्द अपने सारगर्भित सम्बोधन में कर्मयोगी भगवान श्री कृष्ण के जीवन चरित्र से प्रभावित गीता मरियम सिद्दकी आज दा अध्ययन काॅलिज में बच्चों के साथ बातचीत और विचारों का अदान प्रदान करते हुए कहे गये गीता मरियम ने जीवन चरित्र से प्रभावित कर्म की प्रधानता पर बल दिया भक्ति के दर्शन और व्यक्ति का अनुपम समागम के संदर्भ में बच्चों से मरियम ने कहा की उनका उद्देश्य पूरी दुनिया में नेकी का संदेश देना है। क्योंकि नेकी ही है जो इस दुनिया को सही रास्ता दिखा सकती है। दुनिया में जिस भी जगह खून-खराबा हो रहा है, वहां के लोगों को मैं बताना चाहती हूं कि गीता व कुरान बंदे को नेकी की राह दिखाते हैं। यह संदेश पूरी दुनिया में फैलाकर सामाजिक सदभाव कायम करना ही मेरा उद्देश्य है।
इस मौके पर मौजूद मरियम के पिता आसिफ सिद्दीकी ने कहा कि मजहबी दुनिया से बाहर निकलकर इंसानियत की दुनिया में आएं और नेकी का कर्म करें, यही श्रीमद्भागवत गीता का ज्ञान ग्रंथ कहता है, जबकि रामायण जीवन का आदर्श है जिसने इन्हें जान लिया, वह अपने जीवन का मूल अस्तित्व जान जाएगा।
श्कमज्ण्येवाधिकारस्ते मां फलेषु कदाचन्य गीता के श्लोक ने मनुष्य को कर्म योगी व्यक्ति बताकर उस पर चलने का आह्वान किया है, वहीं कुरान भी बंदे को नेकी की राह दिखाता है। इसलिए मैंने मरियम को बचपन से ही भागवत गीता और कुरान पढ़ाई। आठ साल की उम्र में मरियम ने मुझसे पूछा कि हिन्दू कौन हैं, चूंकि यह उम्र बच्चों की होती है, इसलिए सवाल ने मुझे भी परेशान किया फिर मैंने मरियम को भागवत का ज्ञान दिया। इसके बाद उसकी धर्मज्ग्रंथों के अध्ययन में रुचि बढ़ गई।
मरियम उत्तरप्रदेश पुलिस चाइल्ड विंग गुडविल की ब्रांड एंबेसडर भी रह चुकी हैं। मरियम ने कहा कि उनको धार्मिक किताबें पढने का काफी शौक है। कई बार तो जब कोई किताब बाजार में उपलब्ध नहीं होती है तो उसे उन्हें आॅनलाइन मंगाती हैं। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत गीता मरियम सिद्दकी द्वारा दीप प्रज्जवल्लन से की गयी तथा बच्चों ने मौके के अनुरूप प्रस्तुतियां दीं। कार्यक्रम में अध्ययन के चेयरमेन संजय कुमार, डायरेक्टर प्रियांशु कुमार, लाला रामनिवास जी के अतिरिक्त विख्यात ज्योतिषविद मुकुल महाऋषि एवं सी ओ ब्रह्ममपुरी अखिलेश कुमार भदौरिया, श्री राम अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।
अंत में प्रधानाचार्य श्रीमति शर्मील वासु राय ने गीता गर्ल मरियम सिद्दकी के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए अध्ययन की ओर से उन्हे प्रतीक चिन्ह भेंट किया। चित्र में दीप प्रज्जवलित करती गीता मरियम तथा उपस्थितों को सम्बोधित करते व अतिथियों के साथ गीता मरियम सिद्दकी व बच्चें एवं चेयरमैन संजय कुमार आदि नजर आ रहे हैै।

Contact Us
close slider